21 August 2012

Latest RPSC News : अजमेर : इम्तहान में फेल RPSC :जिन्होंने बनाए प्रश्नपत्र, उन्हें खुद नहीं पता सही जवाब!

अजमेर/जयपुर.जून में हुई आरएएस-प्री परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने के बाद राजस्थान सेवा आयोग की कार्यप्रणाली एक बार फिर सवालों के घेरे में है। दरअसल आयोग द्वारा जारी कुंजी में ढेरों गलतिया हैं या यूं कहें, आरपीएससी ने गलत जवाब को सही मान रखा है। इस बात से दो लाख से ज्यादा अभ्यर्थी असमंजस में हैं।

दरअसल, आयोग ने 17 व 18 अगस्त को आरएएस प्री परीक्षा के जनरल स्टडीज और 27 वैकल्पिक विषयों के प्रश्न-पत्रों की आंसर-की जारी की थीं। अभ्यर्थियों व विषय के जानकारों के मुताबिक कई गलत उत्तर भी आरपीएससी ने अपनी आंसर-की में शामिल कर लिए हैं। 


हालांकि आयोग ने अभ्यर्थियों को 7 दिन में अपनी आपत्तियां दर्ज कराने की मोहलत दी है लेकिन अभ्यर्थी इसे आरपीएससी की साख से जोड़कर देख रहे हैं। जानकारों के मुताबिक 12 प्रश्न पत्रों की उत्तर कुंजियों में कई उत्तर गलत हैं। वहीं, आरपीएससी की दलील है कि गलतियां प्रिंटिंग की वजह से रह गई हैं।भास्कर के सवाल-जवाब के बाद अधिकारियों ने सफाई दी कि आंसर की में सुधार के लिए एक्सपर्ट कमेटी गठित की जाएगी। 

ये जवाब गलत हैं.. 
सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन (सीरीज-डी) 65वां प्रश्न : 
2012 में जयपुर में हुए प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम का उद्घाटन किस तारीख को हुआ? आंसर की में विकल्प 3 यानी 9 जनवरी को सही माना है जबकि प्रधानमंत्री ने 8 जनवरी को औपचारिक उद्घाटन किया था। 8 जनवरी का ऑप्शन ही नहीं है। 

सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन (सीरीज- बी) 91वां प्रश्न :
कौनसा महाद्वीप मानव जाति का जन्म स्थल कहलाता है? आंसर की में विकल्प 1 यानी एशिया को सही माना है। इतिहासकार विकल्प 2 यानी अफ्रीका को सही बता रहे हैं। 

इतिहास (सीरीज- सी) 78वां प्रश्न :
आरंभिक मध्यकाल में विद्या अध्ययन का केंद्र कौन सा था? आंसर-की में विकल्प 3 यानी नालंदा विवि सही बताया है। सही विकल्प 2 यानी विक्रम शिला है। 

इतिहास (सीरीज- सी) 32वां प्रश्न :
बुद्ध के अनुसार दु:ख का कारण क्या है?आंसर-की में तृष्णा को सही माना है जबकि पुस्तकें अज्ञान सही बता रही हैं। 

भूगोल (सीरीज- बी) 69वां प्रश्न : 
भारत में सर्वाधिक मछली उत्पादक राज्य कौनसा है? आंसर की में विकल्प 2 केरल को सही माना है जबकि सही उत्तर विकल्प 1 यानी पश्चिम बंगाल है। 

भूगोल (सीरीज- बी) 26 वां प्रश्न :
विश्व का अग्रणी मैंग्नीज उत्पादक देश है? आंसर की में विकल्प 3 यानी दक्षिण अफ्रीका को सही उत्तर माना है जबकि सही विकल्प 1 यानी चीन है। 

कुंजी ठीक करेंगे 
'उत्तर कुंजी में जो गलतियां रह गई हैं उनमें सुधार किया जाएगा। इसके लिए आरपीएससी ने एक सप्ताह का समय देकर आपत्तियां मांगी हैं। पहले राउंड में गलतियां पकड़ में आएंगी, उन पर एक एक्सपर्ट कमेटी बैठाई जाएगी। उनकी रिपोर्ट के आधार पर संशोधित उत्तर कुंजी तैयार करके ही कॉपियां जांची जाएंगी।' -केके पाठक, सचिव आरपीएससी अजमेर।

No comments:

ShareThis