12 July 2012

Latest RTET 2012 News : RTET 2012 : मिलेगी उत्तरपुस्तिका की कार्बन कॉपी, 36 सेकण्ड में हल करना होगा एक सवाल


बाड़मेर.अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) कराने के बाद उत्तर कुंजी को लेकर विवादों से घिरे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार अभ्यर्थियों को टेट की उत्तरपुस्तिकाएं मुहैया कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड द्वारा ओएमआर की एक प्रति परीक्षार्थी को उसी समय दी जाएगी। परीक्षा में ओएमआर की दो कॉपियां होंगी, जिनमें से एक कॉर्बन कॉपी को अभ्यर्थी ले जा सकेंगे।

36 सेकंड का होगा एक सवाल:


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा में अभ्यर्थी को एक सवाल हल करने के लिए महज 36 सेकेंड मिलेंगे। परीक्षा के तहत दोनों स्तरों में 150 अंकों के 150 सवाल पूछे जाएंगे। गत वर्ष हुई परीक्षा में भी प्रश्नों की संख्या ज्यादा और हल करने के लिए समय कम मिलने के कारण कई अभ्यर्थियों के सवाल छूट गए थे।

सुधार सकते हैं पिछला रिजल्ट :

शिक्षक भर्ती परीक्षा में सफल होने का आधार टेट के अंकों पर होने से इस साल फार्म भरने वालों में अधिकतर ऐसे अभ्यर्थी हैं जो पिछला रिजल्ट सुधारने की कोशिश में हैं। बोर्ड के अनुसार अभ्यर्थी दुबारा परीक्षा दे सकते हैं। यदि परीक्षा के दौरान वे अच्छे अंक प्राप्त करते हैं तो इस अंकतालिका अथवा नंबर सही नहीं आने की स्थिति में पुरानी अंकतालिका के माध्यम से शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

एपियर को देना होता है सर्टिफिकेट

आरटेट में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को ऑन लाइन आवेदन करने के बाद निर्धारित शुल्क का चालान बैंक में जमा करना होता है। इसके साथ ही आवेदन पत्र के साथ शैक्षणिक योग्यता, मूल निवास, जाति प्रमाण-पत्रों की प्रतिलिपियां संलग्न कर संग्रहण केंद्र पर जमा कराने होते हैं।

'बोर्ड की ओर से अभी तक संग्रहण केंद्र तय नहीं किए गए हैं।साथ ही बीएसटीसी व शिक्षा शास्त्री में प्रवेश के लिए काउंसलिंग जारी है, ऐसे में अभ्यर्थी एंपायरिंग सर्टिफिकेट के लिए परेशान हैं। इस बार टेट के लिए गर्ल्स कॉलेज के व्याख्याता डॉ.हुकमाराम सुथार को जिला कॉर्डिनेटर बनाया गया है। इसको लेकर जल्द ही जयपुर में बैठक आयोजित होगी। जिसमें सारे दिशा-निर्देश मिल जाएंगे।'

गोरधन लाल पंजाबी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) बाड़मेर

No comments:

ShareThis