02 April 2012

Latest UNEMPLOYMENT News : यूपी: बेरोजगारी भत्ते की लाइन में डॉक्टर, इंजीनियर भी

उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी भत्ता चाहने वालों की लाइन में अब केवल स्नातक ही नहीं हैं, बल्कि डॉक्टर और इंजीनियर भी शामिल हो गए हैं. अधिकारियों की मानें तो सूबे में अब तक 300 से अधिक डॉक्टर और इंजीनियर विभिन्न सेवायोजन कार्यालयों में अपना पंजीकरण करा चुके हैं.

समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि प्रदेश में सपा की सरकार बनने पर 35 वर्ष से अधिक उम्र के बेरोजगारों को 1000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. सपा सरकार ने अपने इस वादे पर अमल करते हुए कैबिनेट की पहली बैठक में ही बेरोजगारी भत्ता दिए जाने को मंजूरी दे दी.


निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए पिछले करीब तीन
माह में 300 से अधिक डॉक्टर एवं इंजीनियर अपना पंजीकरण करा चुके हैं. जनवरी में 45, फरवरी में 107 और मार्च में अब तक 160 नए टेकि्न कल छात्र अपना पंजीकरण करवा चुके हैं.

अधिकारी ने बताया कि रोजगार एवं सेवायोजन निदेशालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक करीब 28 लाख लोग अपना पंजीकरण करवा चुके हैं. जिला रोजगार एवं पजीकरण कार्यालयों पर पंजीकरण कराने के लिए अभी भी लोगों की भीड़ लग रही है जिसे देखते हुए पुलिस के अलावा पीएसी की भी मदद लेनी पड़ रही है.

अधिकारी ने बताया कि अभी तक पंजीकरण कराए गए करीब 28 लाख लोगों में से 35 वर्ष से अधिक आयु वाले बेरोजगारों की संख्या तकरीबन 5 लाख से अधिक हो चुकी है. आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ मंडल में सबसे अधिक डेढ़ लाख से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है और इसके बाद फैजाबाद में लगभग 50 हजार तथा वाराणसी में 75 हजार से अधिक लोग अपना पंजीकरण करा चुके हैं.

No comments:

ShareThis