24 February 2012

Latest TGT/PGT News : इलाहाबाद : आसान नहीं होगी शिक्षक भर्ती की राह

इलाहाबाद :लाहाबाद विवि में शिक्षकों के लगभग पांच सौ पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 12 मार्च निर्धारित की गई है। हालांकि अभी यह प्रक्रिया की शुरुआत है लेकिन अभी से बहुत से शिक्षकों ने इसके विरोध में स्वर उठाने शुरू कर दिए हैं। 

उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को समाचार पत्रों में इविवि के रिक्त पड़े 504 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया। इन पदों में योजनागत और गैर योजनागत पद शामिल हैं। योजनागत पदों में असिस्टेंट प्रोफेसर (प्रवक्ता) के 203, एसोसिएट प्रोफेसर (रीडर) के 31 और प्रोफेसर के 17 पद शामिल हैं। इसी क्रम में नान प्लान पदों के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर (प्रवक्ता) के 115, एसोसिएट प्रोफेसर (रीडर) के 88 और प्रोफेसर के 50 पद शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि प्लान पद एक निश्चित समय के लिए होते हैं। जबकि नान प्लान के तहत भर्ती होने वाला व्यक्ति सेवानिवृत्ति तक काम करता है। इस प्रकार नान प्लान पद ढाई सौ हैं। दोनों ही प्रकार के पदों में बैकलाग के पद भी शामिल हैं। इस संबंध में वित्त अधिकारी बताते हैं कि कई बार ऐसा होता है कि यूजीसी के दिशा निर्देश के तहत कई बार प्लान पदों को बाद में नान प्लान में बदल दिया जाता हैनान प्लान और प्लान पद के लिए अलग अलग फार्म भरने की जरूरत होगी। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए फार्म में पांच सौ रुपये की फीस अदा करनी होगी वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति के अभ्यर्थियों को दो सौ रुपये का ड्राफ्ट लगाना होगा। 

जहां एक ओर फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है वहीं दूसरी ओर कई शिक्षकों ने इसके खिलाफ विरोध का स्वर मुखर कर दिया है। शिक्षकों को विवि को यूनिट मानकर आरक्षण किए जाने के मुद्दे को लेकर शिकायत है। यह माना जा रहा है कि जल्द ही कुछ शिक्षक इस मामले को किसी न किसी बहाने अदालत तक पहुंचा सकते हैं। 

No comments:

ShareThis