22 February 2012

Latest News : नई दिल्ली : राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक 22 को

इस बैठक में जिन विषयों पर चर्चाहोगी उनमें राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा पात्रता ढांचा (एनवीईक्यूएफ), उच्च शिक्षा के लिए साझा पात्रता प्रवेश परीक्षा प्रमुख है

नई दिल्ली । शिक्षा में आमूलचूल सुधार कार्यक्र म को आगे बढ़ाने से जुड़े सर्व शिक्षा अभियान, माध्यमिक शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय एकल साझा प्रवेश परीक्षा,व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्र म जैसे विषयों पर चर्चा के लिए 22 फरवरी कोराज्य के शिक्षा मंत्रियों की बैठक होने जा रही है।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों ने भाषा से कहा कि 22 फरवरी को राज्य के शिक्षा मंत्रियों की बैठक होगी जिसकी अध्यक्षता मंत्री कपिल सिब्बल करेंगे। इस बैठक में जिन विषयों पर चर्चा होगी उसमें राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा पात्रता ढांचा (एनवीईक्यूएफ), उच्च शिक्षा के लिए साझा पात्रता प्रवेश परीक्षा प्रमुख है। बैठक में 12वीं योजना केतहत सामुदायिक कालेजों की स्थापना और उससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। शिक्षा मंत्रियों की बैठक में प्राथमिक शिक्षा के लिए पाठ्यक्र म को बेहतर बनाने पर भी चर्चा होगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छह से 14 वर्ष के बच्चों को नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत पाठ्यक्र म को बेहतर बनाने के संदर्भ में राज्यों के शिक्षा सचिवों, नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्तों, केंद्रीय विद्यालयों, सीबीएसई के अध्यक्ष आदि को इसी महीने परामर्श भेजा है। इस परामर्श में कहा गया है कि घर की बोलचाल की भाषा और पाठ्यपुस्तकों की भाषा में अंतर के कारण बच्चों के सीखने की रुचि प्रभावित होती है। इसलिए आरटीईकानून के प्रावधानों के तहत जितना व्यावहारिक हो, घर की बोलचाल की भाषामें पढ़ाई कराई जाए। मंत्रालय नौवींकक्षा से स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा को शामिल करना चाहता है। उन्होंने कहा कि बिहार के मानव संसाधन विकास मंत्री पीके शाही के नेतृत्व में राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की एक समिति बनाई गई थी। इस समिति ने व्यावसासिक शिक्षा के संबंध में अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। शिक्षा मंत्रियों की समिति की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया गया है। शिक्षा मंत्रियों की बैठक में यह अहम विषय रहेगा।

No comments:

ShareThis